यूं तो न्यू ईयर यानि नया साल (Happy New Year 2019) पूरी दुनिया में ही 31 दिसंबर की रात 12 बजे मनाया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी न्यू ईयर मनाने की वजह पता है। इसके साथ ही क्या आप जानते हैं कि न्यू ईयर मनाने की शुरूआत कहां से हुई, और इसे मनाने की पंरपरा क्या हैं।

Happy New Year 2019
 
यूं तो न्यू ईयर यानि नया साल (Happy New Year 2019) पूरी दुनिया में ही 31 दिसंबर की रात 12 बजे मनाया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी न्यू ईयर मनाने की वजह पता है। इसके साथ ही क्या आप जानते हैं कि न्यू ईयर मनाने की शुरूआत कहां से हुई, और इसे मनाने की पंरपरा क्या हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको न्यू ईयर (Happy New Year 2019) से जुड़ी हर जानकारी बताने वाले हैं जिनमें इसके मनाने की वजह, शुरूआत की जगह के बारे में बता रहे हैं। इसके साथ ही (New Year)  पर लिए जाने वाले रेजोल्यूशन (संकल्प) के इतिहास के बारे में बताएगें।  
 

नए साल की परंपराओं का इतिहास (New Year Traditions History)

वैसे तो पूरी दुनिया में ही 31 दिसंबर को ही New Year मनाया जाता है, और ये माना जाता है कि इस दिन यानि साल के पहले दिन से शुरू किए गए हर काम में सफलता मिलती है। 31 दिसंबर को New Year मनाने के इतिहास के बारे में बात करें, तो सबसे पहले रोमन साम्राज्य में इसकी शुरूआत हुई। 742 में रोम का दौरा करने वाले इंग्लैंड के एक मिशनरी सेंट बोनिफेस को ये जानकर हैरानी हुई कि रोम के लोग जनवरी के पहले दिन को कैसे मनाते हैं क्योंकि वो नए साल पर "गलियों में नाच रहे थे, तो कुछ गीत गा रहे थे। प्राचीन रोम में New Year छह दिनों तक मनाया जाता था। इसके बाद से ये पंरपरा इग्लैंड भी पहुंच गई और वहां के लोग भी पहली जनवरी को
Tag : :    

Post a Comment

Previous Post Next Post